कोरोना के सुपर वैरिएंट का ख़तरा, ओमिक्रॉन और डेल्टा मिलकर बना सकते हैं बेहद ख़तरनाक स्ट्रेन


The News Air – कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से दुनिया परेशान है। इस बीच सुपर वैरिएंट का ख़तरा भी सामने आ रहा है। ब्रिटेन के एक हेल्थ एक्सपर्ट ने डराने वाली चेतावनी दी है। मॉडर्ना के चीफ़ मेडिकल ऑफ़िसर डॉ. पॉल बर्टन ने कहा है कि अगर ओमिक्रॉन और डेल्टा स्ट्रेन मिलकर किसी को संक्रमित करते हैं तो कोरोना का नया सुपर वैरिएंट बन सकता है। ब्रिटेन में डेल्टा और ओमिक्रॉन की आउट ब्रेक स्पीड ने सुपर-वैरिएंट की आशंका को बढ़ा दिया है।

आपस में DNA बदल सकते हैं वायरस

डॉ. बर्टन कहा कि आमतौर पर इंसान कोरोना के एक ही एक म्यूटेंट स्ट्रे न से संक्रमित होता है, कुछ ख़ास मामलों में दो स्ट्रेन एक ही वक़्त पर मरीज़ को संक्रमित करते हैं। अगर डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों एक सेल को संक्रमित करते हैं तो ये आपस में DNA की अदला-बदली कर सकते हैं। इन दोनों के मिलने से कोरोना का एक नया सुपर स्ट्रेन बन सकता है।

डॉ. बर्टन ने बताया कि दोनों वैरिएंट के मिलने पर पहले से भी ज़्यादा ख़तरनाक वैरिएंट बन सकता है। दो वायरस आपस में मिलकर जीन शेयर और स्वैप कर सकते हैं।

पहले भी सामने आए स्ट्रेन जुड़ने के मामले

न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी के वायरोलॉजिस्ट पीटर व्हाइट ने भी इसी महीने एक सुपर स्ट्रेन उभरने की चेतावनी दी थी। ब्रिटिश हेल्थ एक्सपर्ट्स ने जनवरी में स्पेन में कुछ ऐसे मामले दर्ज़ किए थे, जिनमें अल्फा स्ट्रेन और B.1.177 स्ट्रेन आपस में जुड़कर एक हो गए थे। वहीं, कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने भी फरवरी में बताया था। उन्होंने एक ऐसे स्ट्रेन की पहचान की थी, जिसमें केंट स्ट्रेन और B.1.429 आपस में मिल गए थे।

ब्रिटेन में 11,708 ओमिक्रॉन संक्रमित

ब्रिटेन में पिछले तीन दिन से कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ केस दर्ज़ किए जा रहे हैं। शुक्रवार को एक दिन में ही 93 हज़ार से ज़्यादा केस सामने आए थे। यहां ओमिक्रॉन के 11,708 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। नए मिल रहे मामलों में हर पांच में से एक केस ओमिक्रान वैरिएंट का है।

91 देशों में फैला नया वैरिएंट

अब तक 91 देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है। 9,009 केस डेनमार्क में, 1,792 केस नॉर्वे में और 1,247 केस साउथ अफ़्रीका में मिल चुके हैं। भारत में भी इस वैरिएंट ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है। नीति आयोग ने चेतावनी जारी कर बताया है कि अगर ब्रिटेन की तरह ही भारत में संक्रमण फैलता है तो हर दिन 14 लाख केस सामने आएंगे।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro