Corona Case: गुजरात, NCR में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा, सरकार की बढ़ी चिंता

देश में एक बार फिर कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। पिछले सात दिनों में दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में औसतन नए कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। हालांकि देश भर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट आई है। मौजूदा समय में देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या दो साल के निचले स्तर पर है। फिर भी, डॉक्टरों का कहना है कि बड़े पैमाने पर मरीजों में हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं। अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या बेहद कम है।

डॉक्टरों का कहना है कि कुछ इलाकों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। भारत में तीसरी लहर के फीके पड़ने के बाद इस तरह का यह पहला बदलाव है। कहा जा रहा है कि स्कूलों को फिर से खोलने से संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। वहीं कई राज्यों में मास्क लगाना अब जरूरी नहीं रह गया है।

दिल्ली में फिर बढ़ने लगे कोरोना केस

राजधानी दिल्ली में 29 मार्च से 4 अप्रैल के बीच कुल 743 नए केस सामने आए हैं। जबकि 5 अप्रैल से 11 अप्रैल के बीच 998 नए केस आ गए हैं। वहीं पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते नए केस करीब 34 फीसदी बढ़ गए हैं। दिल्ली में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। यहां कोरोना संक्रमण दर बीते दो महीने में सबसे ज्यादा है। 10 अप्रैल को दिल्ली में 137 नए मामले सामने आए थे। संक्रमण दर 2.70 फीसदी दर्ज की गई थी। इससे पहले, 5 फरवरी 2022 को 2.87 फीसदी थी। फरवरी के बाद संक्रमण दर बढ़ने से लोगों में चिंता बढ़ गई है।

नोएडा के स्कूल में 13 छात्र कोरोना संक्रमित

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, नोएडा के सेक्टर 40 में खेतान पब्लिक स्कूल में 13 छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। स्कूल मैनजेनेंट ने स्कूल बंद कर दिया है। कक्षा 6, 9, 12वीं के छात्र कोविड संक्रमित हुए हैं। इसमें 3 शिक्षकों की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है।

गुजरात में भी बढ़े कोरोना केस

गुजरात में 29 मार्च से 4 अप्रैल के बीच 62 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 5 अप्रैल से 11 अप्रैल के बीच 141 नए मामसे सामने आए। वहीं पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते नए मामले करीब 127 फीसदी बढ़ गए हैं।

हरियाणा में भी बढ़े कोरोना केस

हरियाणा में 29 मार्च से 4 अप्रैल के बीच 344 नए मामले सामने आए हैं। 5 अप्रैल से 11 अप्रैल के बीच 521 नए मामले सामने आए। जबकि पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते नए मामले करीब 51 फीसदी बढ़े हैं।

मामले कम होने के बाद स्कूल और कॉलेज भी खोल दिए गए

कोरोना की तीसरी लहर का कहर खत्म होने के बाद से देश के अधिकतर राज्यों में पाबंदी हटा ली गई हैं। इसके साथ ही कोरोना मामलों में गिरावट के बीच स्कूल और कॉलेज भी खोल दिए गए हैं।

Source

Leave a Comment