कांग्रेस ने 4 विधायकों की टिकट काटी; CM चन्नी पड़े कमज़ोर, सिद्धू का दबदबा रहा बरक़रार, बग़ावत रोकने..

The News Air- कांग्रेस ने पंजाब चुनाव के लिए 86 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें 4 मौजूदा विधायकों की टिकट काट दी गई है। कांग्रेस ने पहली लिस्ट में ही कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू, सीएम चरणजीत चन्नी, सांसद प्रताप बाजवा, पूर्व सीएम राजिंदर कौर भट्‌ठल समेत सभी मंत्रियों और विधायकों की सीट पर टिकट घोषित कर दी है।

यह भी पढ़ें-पंजाब कांग्रेस ने 86 प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी

वहीं टिकट बँटवारे में सिद्धू का दबदबा दिखा है। सिद्धू ने सुल्तानपुर लोधी से मंत्री राणा गुरजीत के विरोधी नवतेज चीमा, बस्सी पठाना से सीएम चन्नी के भाई की जगह गुरप्रीत जीपी, रायकोट से आप छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए विधायक जगतार जग्गा की जगह कामिल अमर सिंह और बठिंडा ग्रामीण से वित्तमंत्री मनप्रीत बादल के विरोधी हरविंदर लाडी को टिकट दिलवा दी। बग़ावत रोकने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह के क़रीबी रहे मंत्रियों को भी टिकट दे दी गई है।

CM चन्नी पड़े कमज़ोर

टिकट बँटवारे में सीएम चरणजीत चन्नी कमज़ोर नज़र आए हैं। वह बस्सी पठाना से अपने भाई डॉ. मनोहर सिंह को टिकट दिलाना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उनके भाई ने सीनियर मेडिकल अफ़सर पद से सेवामुक्त तक ले ली थी। आदमपुर से सीएम ख़ुद या फिर रिश्तेदार मोहिंदर केपी को टिकट दिलाना चाहते थे लेकिन वहां भी सिद्धू की इच्छा के मुताबिक़ सुखविंदर कोटली को टिकट दे दी गई।

यह भी पढ़ें- पंजाब के CM ने की चुनाव टालने की मांग करते कहा, 14 की जगह 20 फरवरी को करवाई जाए वोटिंग

जाखड़ और ब्रह्ममोहिंदरा चुनाव नहीं लड़ेंगे

अबोहर से कांग्रेस के दिग्गज सुनील जाखड़ चुनाव नहीं लड़ेंगे। वहां से उनके भतीजे संदीप जाखड़ को टिकट दी गई है। इसी तरह पटियाला रूरल से मौजूदा मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा की जगह उनके बेटे मोहित मोहिंदरा को टिकट दी गई है।

इन MLA की कटी टिकट

मोगा सीट से विधायक हरजोत कमल की जगह बॉलीवुड स्टार सोनू सूद की बहन मालविका सूद को टिकट दी गई है।
मलोट से मौजूदा विधायक और पंजाब विधानसभा में डिप्टी स्पीकर अजैब सिंह भट्‌टी की जगह रूपिंदर कौर रूबी को टिकट दी गई है। रूबी इससे पहले बठिंडा ग्रामीण से आम आदमी पार्टी की टिकट पर विधायक थी, जो बाद में कांग्रेस में शामिल हो गई।

यह भी पढ़ें- भाजपा के 107 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, इनकी लोगो की काटी टिकट, 21 नए चेहरों को मौक़ा
श्री हरगोबिंदपुर से बलविंदर लाडी की टिकट काट दी गई। लाडी की जगह मनदीप सिंह रंगड़ नंगल को टिकट दी गई है। लाडी कुछ दिन पहले भाजपा में शामिल हो गए थे लेकिन 6 दिन बाद ही कांग्रेस में लौट आए थे।
बल्लुआना से विधायक नाथूराम की टिकट काट दी गई है। उनकी जगह राजिंदर कौर को टिकट दी गई है।

कैप्टन के करीबियों से मंत्रीपद छीना लेकिन टिकट दी

दिलचस्प बात यह है कि जिन विधायकों से कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह का क़रीबी होने की वजह से मंत्रीपद छीना था, उन्हें फिर से टिकट दे दी गई है। उनमें रामपुरा फूल से गुरप्रीत कांगड़, मोहाली से बलबीर सिद्धू, होशियारपुर से शाम सुंदर अरोड़ा, नाभा से साधु सिंह धर्मसोत शामिल हैं। इसमें दिलचस्प लुधियाना का दाखा विधानसभा क्षेत्र है। जहां कैप्टन के सलाहकार रहे कैप्टन संदीप संधू को कांग्रेस ने टिकट दे दी है।

सिद्धू विरोधी राणा गुरजीत को टिकट मिली

कांग्रेस के भीतर रहकर ही सिद्धू का विरोध करने वाले मंत्री राणा गुरजीत सिंह को फिर कपूरथला से टिकट दी गई है। पिछले कुछ दिनों से वह लगातार नवजोत सिद्धू के रवैये को लेकर सवाल उठा रहे थे।

सीट नहीं बदल पाए दिग्गज, पिछली सीट ही मिली

कांग्रेस की तरफ़ से दिग्गज मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा फतेहगढ़ चूड़ियां की जगह बटाला से चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन कांग्रेस ने उनकी सीट नहीं बदली। बठिंडा से वित्त मंत्री मनप्रीत बादल भी खरड़ से चुनाव लड़ने के इच्छुक थे लेकिन उन्हें वहीं से टिकट दी गई है। अमृतसर में बिक्रम मजीठिया की बहुचर्चित सीट मजीठा में कांग्रेस ने जगविंदर पाल सिंह जग्गा मजीठिया को टिकट दी है।

सिद्धू मूसेवाला को भी मिली टिकट

चर्चित सीट मानसा से कांग्रेस ने पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला को टिकट दे दी है। वहां से आप से कांग्रेस में आए मौजूदा विधायक नाजर सिंह मानशाहिया और यूथ नेता चुस्पिंदर सिंह टिकट मांग रहे थे। हालांकि उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई।

जेल में बंद सुखपाल खैहरा ने चौंकाया

कांग्रेस की लिस्ट में भुलत्थ से सुखपाल खैहरा का नाम चौंकाने वाला है। खैहरा आप छोड़कर कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में कांग्रेस में शामिल हुए थे। उन्हें कुछ माह पहले एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने गिरफ़्तार कर लिया था। इस वक़्त भी वह पटियाला जेल में बंद है।

Leave a Comment