कांग्रेस CEC की बैठक होगी आज, 31 उम्मीदवारों पर सहमति के लिए..

The News Air- कांग्रेस की केंद्रीय इलेक्शन कमेटी (CEC) की आज शाम क़रीब 6 बजे मीटिंग होगी। जिसकी अध्यक्षता कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी करेंगी। इस मीटिंग में कांग्रेस के 31 कैंडिडेट्स की टिकट पर सहमति के लिए मंथन होगा। पंजाब के कांग्रेस नेताओं में असहमति के बाद अंतिम फ़ैसले का अधिकार कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को दिया जा चुका है। कांग्रेस अभी तक 117 में से 86 टिकट अनाउंस कर चुकी है। इस मीटिंग के बाद कांग्रेस बाक़ी कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर सकती है।

सिद्धू-चन्नी और जाखड़ में मतभेद, सब कमेटी कर चुकी चर्चा

पंजाब में बचे कैंडिडेट्स की टिकट को लेकर सीनियर नेताओं में मतभेद बताए जा रहे हैं। ख़ासकर 5 सीटों को लेकर पंजाब कांग्रेस चीफ़ नवजोत सिद्धू, सीएम चरणजीत चन्नी और कैंपेन कमेटी चेयरमैन सुनील जाखड़ में मतभेद सामने आ रहे हैं। जिसे देखते हुए कांग्रेस ने केसी वेणुगोपाल, अंबिका सोनी और अजय माकन की सब कमेटी बनाई थी। जिसके बाद इन टिकटों को लेकर चर्चा की जा चुकी है। जिसका अंतिम फ़ैसला अब सोनिया गांधी पर छोड़ा जा चुका है।

12 विधायकों की टिकट पर तलवार

कांग्रेस पहली लिस्ट में 4 विधायकों की टिकट काट चुकी है। 31 कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट में 12 विधायकों की टिकट पर तलवार लटक रही है। इनमें कांग्रेस में फिरोजपुर देहाती से मौजूदा विधायक सत्कार कौर, शुतराणा से निर्मल सिंह, खेमकरण से सुखपाल भुल्लर और अटारी से तरसेम डीसी की टिकट काटी जा सकती है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ रहीं अदिति सिंह के पति अंगद सिंह का भी टिकट कट सकता है। वह नवांशहर से विधायक हैं। गुरदासपुर के भोआ से विधायक जोगिंदरपाल का टिकट भी कट सकता है।

आप कैंडिडेट के कांग्रेस में आने से घुबाया पर पेंच

फाजिल्का से इस वक़्त दविंदर घुबाया कांग्रेसी विधायक हैं। यह विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस कैंपेन कमेटी के चेयरमैन सुनील जाखड़ के गृह ज़िले में है। वह घुबाया को टिकट का विरोध कर रहे हैं। वह चाहते हैं कि घुबाया को फिरोजपुर ग्रामीण से चुनाव लड़ें लेकिन वहाँ से आप उम्मीदवार आशु बाँगड़ कांग्रेस में आ गए। जिन्हें सीएम चन्नी ने कैंडिडेट तक घोषित कर दिया। इसी वजह से अब घुबाया को लेकर पेंच फंसा हुआ है। हालांकि उन्हें बल्लुआणा भी भेजा जा सकता है।

बटाला, मजीठा, आदमपुर और श्री हरगोबिंदपुर पर भी घमासान

कांग्रेस में बटाला सीट को लेकर हंगामा मचा हुआ है। नवजोत सिद्धू यहां से हिंदू चेहरे अश्वनी शेखड़ी को टिकट दिलाना चाहते हैं। वहीं मंत्री तृप्त राजिंदर बाजवा ख़ुद या अपने रिश्तेदार के लिए टिकट मांग रहे हैं। बंगा सीट पर सीएम के प्रमुख सचिव हुसन लाल और कांग्रेसी तिरलोचन सिंह की नज़र है। वहीं पूर्व सांसद मोहिंदर केपी को आदमपुर और भगवंत सच्चर को मजीठा से प्रत्याशी बदलकर टिकट देने पर भी फ़ैसला हो सकता है। इसके अलावा श्री हरगोबिंदपुर से विधायक बलविंदर लाडी को टिकट दी जा सकती है। पहली लिस्ट में कांग्रेस ने उनकी टिकट काटकर मनदीप सिंह को दी थी।

Leave a Comment