Char Dham Yatra: ये ऐप तीर्थ यात्रियों को देगा भूस्खलन और मौसम की जानकारी

The News Air: उत्तराखंड टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड ने उत्तराखंड हेमकुंट साहिब और चार धाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन डेवलप किया है। राज्य के टूरिस्ट बोर्ड द्वारा विकसित यह ‘Tourist Care System’ मोबाइल ऐप हिमालयों की पहाड़ियों में स्थित केदारनाथ,बद्रीनाथ, गंगोत्री और प्रसिद्ध सिख मंदिर हेमकुंट साहिब के यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए मौसम के हाल और भूस्खलन से संबंधित अपडेट देगा।

यह ऐप एंड्रॉयड फोन पर काम करेगा। अगर किसी व्यकित के पास एंड्रॉयड कैमरे नहीं होगा तो उसको कलाई में बांधा जाने वाला बैंड दिया जाएगा जिसमें एक व्यक्तिगत क्यूआर कोड होगा । जो टूरिस्ट केयर सिस्टम के साथ कनेक्ट होगा। और इस बैंड के जरिए सभी जरुरी सूचनाए तीर्थ यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएगी।

जावलकर ने यह भी बताया कि पर्यटकों के वाहन का नंबर प्लेट एक ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉर्डर के जरिए इस ऐप के साथ लिंक किया जाएगा। इसके बाद यात्रा मार्ग , मौसम से संबंधित अपडेट और सभी जरुरी अलर्ट सभी पैसेंजरो को इस ऐप के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा।

UTDB के हैंडकॉर्टर में एक कंट्रोल रूम 24×7 काम करेगा। यह कंट्रोल रूम यह सुनिश्चित करेगा कि यह सारा सिस्टम सुचारू रूप से चलें। बता दें कि इस साल चार धाम यात्रा यमुनोत्री और गंगोत्री मंदिरों के खुलने के साथ ही 3 मई से शुरु हो जाएगी।

Source

Leave a Comment