CES 2023 : दुनिया के सबसे बड़े टेक इवेंट में दिख सकती है Sony की कार, 3D लैपटॉप और बहुत कुछ

टेक्‍नॉलजी के सबसे बड़े ‘मेले’ कंस्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स शो (CES) का आगाज 5 जनवरी से अमेरिका के लास वेगास में होने जा रहा है। कोरोना की कारण बीते 2 साल से इसमें रौनक नहीं आ पाई थी। इस बार इसे फुल कैपिसिटी के साथ आयोजित किया जा रहा है। दुनियाभर के टेक्‍नॉलजी लवर्स, टेक जर्नलिस्‍ट और टेक कंपनियां CES को अपने-अपने अंदाज में टटोलने की कोशिश करेंगी। हम आपको बताने जा रहे हैं उन संभावित गैजेट्स के बारे में, जिनकी झलक CES 2023 में दिखाई दे सकती है।

5 से 8 जनवरी के बीच आयोजन 

CES 2023 का अयोजन 5 से 8 जनवरी के बीच लास वेगास कन्‍वेंशन सेंटर में होगा। हालांकि ज्‍यादातर प्रमुख घोषणाएं दो दिन पहले हो जाएंगी। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इवेंट में एमेजॉन, सैमसंग और मेटा समेत कई टेक दिग्गजों के कुछ नए प्रोडक्‍ट्स देखने को मिलेंगे। इवेंट के आयोजक, कंस्‍यूमर टेक्‍नॉलजी असोसिएशन (CTA) का कहना है कि सीईएस दुनिया का सबसे इन्फ्लूएन्शल टेक इवेंट है। यह वो जगह है जहां दुनिया के सबसे बड़े ब्रैंड बिजनेस करते हैं और नए पार्टनरों से मिलते हैं।

2800 से ज्‍यादा कंपनियां जुड़ी हैं CES 2023 से 

CES 2023 में शामिल होने के लिए 2800 से ज्‍यादा कंपनियों ने हस्‍ताक्षर किए हैं। इनमें सैमसंग, एमेजॉन, गूगल, एलजी, माइक्रोसॉफ्ट, पैनासॉनिक और आसुस जैसे बड़े नाम शामिल हैं। हालांकि ऐपल (Apple) इस आयोजन का हिस्‍सा नहीं होगी। कई कंपनियों ने अबतक नहीं बताया है कि उनके पास CES 2023 में पेश करने के लिए क्‍या खास है, जबकि कई कंपनियों ने टीजर के जरिए इसका क्‍लू दिया है।

सैमसंग और सोनी ने कर ली है तैयारी 

रिपोर्टों के अनुसार, इवेंट शुरू होने से पहले सैमसंग 4 जनवरी को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करने जा रही है, जिसके इनवाइट भेज दिए गए हैं। कंपनी, इंटरनेट-कनेक्‍टेड डिवाइसेज की कैटिगरी में कुछ पेश कर सकती है।
इस बीच सोनी (Sony) ने एक टीजर वीडियो रिलीज किया है, जो किसी कार का लगता है। यह क्‍या है इससे पर्दा 4 जनवरी को हटेगा। गौरतलब है कि सोनी ने इलेक्ट्रिक वीकल्‍स के प्रोडक्‍शन और बिक्री के लिए होंडा के साथ पार्टनरशिप की है।

सोनी का इरादा साल 2025 से इलेक्ट्रिक वीकल्‍स बेचने का है। सोनी का PlayStation VR2 भी फरवरी में रिलीज होने वाला है। यह एक रिएलिटी हेडसेट है, जो PlayStation 5 के साथ काम करेगा। इसकी झलक भी CES 2023 में दिखाई दे सकती है।

लैपटॉप सेगमेंट में नजर आएगा काफी कुछ

ऐसी अफवाहें हैं कि आसुस एक 3D OLED लैपटॉप लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने ‘विटनेस द चेंज’ लाइन्‍स के साथ दिसंबर में एक टीजर वीडियो भी पोस्‍ट किया था।

रिपोर्टों के अनुसार, डेल, एचपी और लेनोवो नए 2-इन-1एस या गेमिंग पर फोकस्‍ड मॉनिटर पेश करेंगी। एमेजॉन ने CES 2023 के लिए एक वेबपेज तैयार किया है, लेकिन प्रोडक्‍ट्स के बारे में अभी ज्‍यादा जानकारी नहीं है।

एक लाख लोग पहुंचते हैं हर साल  

हर साल लास वेगास में आयोजित होने वाला CES को दुनिया का सबसे बड़ा टेक्‍नॉलजी ‘मेला’ कहा जाता है। इसकी शुरुआत साल 1967 में हुई थी। तब करीब 250 कंपनियां और 17500 लोगों ने इसमें हिस्‍सा लिया था। शुरू में यह न्‍यू यॉर्क में हुआ करता था, फ‍िर इसे स्‍थायी रूप से लास वेगास में आयोजित किया जाने लगा। अब हर साल इसमें करीब 1 लाख लोग पहुंचते हैं।

Leave a Comment