केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा रद्द करने वाली खबर को बताया फेक

नई दल्ली,14 मई

शुक्रवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने उन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया जिनमें इस बात का दावा किया गया था कि 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द किया जा सकता है। सोशल मीडिया पर इस तरह की खबर वायरल होने से 12वीं कक्षा के छात्रों के मन में कई सवाल उत्पन्न होने लगे थे। इस बारे में इन्क्वायरी बढ़ने पर सीबीएसई ने खबर को पूरी तरह से गलत करार दिया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा रद्द करने वाली खबर को फेक बताते हुए कहा कि बोर्ड की ओर से कक्षा 12वीं की परीक्षाओं से संबंधित फिलहाल कोई ऐसा निर्णय नहीं लिया गया है। इस मामले में कोई भी आधिकारि निर्णय सामने आने पर सबसे पहले छात्रों को सूचित किया जाएगा।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए कई छात्रों ने हैशटैग #saveboardstudents और #Cancel12thboardexams का उपयोग कर ऑनलाइन अभियान शुरू कर दिया था। इस बात की आशंका जताई जाने लगी थी कि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा को सीबीएसई रद्द कर सकता है।

दरअसल, सीबीएसई पहले ही कक्षा 10वीं की परीक्षा को रद्द कर चुकी है। वहीं मूल्याकांन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी भी दी जा चुकी है। 10वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। वहीं कक्षा 12वीं के लिए CBSE की 4 मई से 14 जून तक प्रस्तावित परीक्षाएं अप्रैल में कोरोना वायरस संक्रमण में कई गुना बढ़ोतरी के बाद स्थगित कर दी थी। वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि छात्रों को परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले रिवाइज्ड डेटशीट के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Leave a Comment