कोरोना महामारी: 10 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी वाले जिलों में केंद्र ने जारी किए निर्देश


नई दिल्ली, 31 जुलाई  (The News Air)

केंद्र सरकार ने शनिवार को 10 राज्यों में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा में पाया कि वहाँ मामलों में बढ़ोतरी और पॉजिटिविटी दिखाई दे रही है. जिन 10 राज्यों में केस में बढ़ोतरी और पॉजिटिविटी दिखाई दे रही है वो हैं–केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडीशा, असम, मिज़ोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर.

केंद्र ने बताया कि देश के 46 जिलों में 10% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है, जबकि 53 ज़िले ऐसे हैं जहां पर पॉजिटिविटी रेट 5% से 10 % है. सरकार ने कहा कि जिन 10 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं वहाँ 80% से ज्यादा सक्रिय मामले होम आइसोलेशन में हैं. इन मामलों पर प्रभावी ढंग से और सख़्ती से निगरानी रखने की जरूरत है जिससे वो आपस में मिलकर अपने पड़ोस, समुदाय, गांव, मोहल्ला, वार्ड आदि में न घूमे और संक्रमण न फैलाएं.

इसके अलावा केंद्र की तरफ से राज्यों को कोरोना से निपटने के लिए कुछ ख़ास निर्देश दिए गए हैं, जिसमे
निर्धारित जिलों में कोरोना की चपेट में आसानी से आने वाले लोगों का पूरी तरह से टीकाकरण, वैक्सीन की दूसरी ख़ुराक को प्राथमिकता, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए होम आइसोलेटेड लोगों की प्रभावी और नियमित निगरानी के साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन पीएसए प्लांट लगाने की बात कही गई है.

इस बीच, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 41,649 नए मामले सामने आने से शनिवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,16,13,993 हो गई, जबकि 593 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 4,23,810 पर पहुंच गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक अपडेट आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के उपचाराधीन मरीज़ों की संख्या में लगातार चौथे दिन वृद्धि हुई है. इस बीमारी का इलाज करा रहे मरीज़ों की संख्या बढ़कर 4,08,920 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 1.29 प्रतिशत है. कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 97.37 प्रतिशत है.


Leave a comment

Subscribe To Our Newsletter

Subscribe To Our Newsletter

Join our mailing list to receive the latest news and updates from our team.

You have Successfully Subscribed!