CBSE Result 2022 Updates: आज जारी नहीं होंगे 10वीं और 12वीं क्लास के नतीजे, जानें अपडेट्स

The News Air- CBSE Class 10 and class 12 Result 2022 Live Updates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे (CBSE Result 2022) जल्द ही जारी होने वाले हैं। इन नतीजों को आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर चेक किया जा सकता है। गौरतलब है कि इस बार बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित हो रही है, जिसमें पहले टर्म की परीक्षा नवंबर और दिसंबर 2021 में आयोजित की जा चुकी है और दूसरे टर्म की परीक्षा मार्च और अप्रैल 2022 में आयोजित की जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स पहले टर्म की परीक्षा के नतीजों का इंतज़ार कर रहे हैं।
सोशल मीडिया पर हाल ही में सीबीएसई (CBSE) के नाम पर एक नोटिस वायरल हो रहा था, जिसमें कहा गया था कि परीक्षा के नतीजे 25 जनवरी यानी आज जारी होंगे। हालांकि सीबीएसई ने इस बात का खंडन किया है और अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात की पुष्टि की है कि ये नोटिस फ़र्ज़ी है। ऐसे में स्टूडेंट्स को नतीजों को देखने के लिए कुछ दिन का इंतज़ार करना पड़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में ये कहा जा रहा है कि सीबीएसई द्वारा फरवरी के पहले हफ़्ते में नतीजे घोषित किए जा सकते हैं।
CBSE Result 2022: एसएमएस के माध्यम से भी चेक कर सकेंगे रिजल्ट
आधिकारिक वेबसाइट के अलावा छात्र डिजीलॉकर और उमंग ऐप पर भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। इसके अलावा एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को CBSE 10 या CBSE 12 लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा।

CBSE Result 2022: इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे रिजल्ट
स्टेप 1: सबसे पहले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और जन्मतिथि सहित सभी आवश्यक जानकारी भरें।

स्टेप 4: अब छात्र CBSE Term 1 Result 2022 चेक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Leave a Comment