कार्ड की जरूरत होगी खत्म! UPI के जरिए सभी ATM और बैंकों से..

The News Air: RBI MPC Meet: ग्राहकों को जल्द ही UPI का इस्तेमाल कर बैंकों और उनके ATM से पैसे निकालने की सुविधा मिल सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि RBI ने ‘कार्डलेस’ यानी बिना कार्ड के इस्तेमाल वाले ट्रांजकैशन को बढ़ाने के लिए ऐसा प्रस्ताव रखा है। इसके तहत बिना कार्ड का इस्तेमाल किए UPI के जरिए सभी बैंकों और उनके ATM से पैसे निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

RBI ने कहा, “फिलहाल ATM से बिना कार्ड का इस्तेमाल किए पैसे निकालने की सुविधा सिर्फ कुछ बैंकों तक सीमित है। अब UPI के जरिए सभी बैंकों और ATM से बिना कार्ड का इस्तेमाल किए पैसा निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।”

शक्तिकांत दास ने आगे कहा, “कार्डलेस ट्रांजैक्शन से लेनदेन में आसानी होगी। साथ ही कार्डलेस ट्रांजैक्शन से कार्ड की क्लोनिंग, कार्ड की चोरी सहित दूसरे कई फ्रॉड के मामलों को रोकने में मदद मिलेगी।” RBI गवर्नर ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की हुई पहली बैठक में लिए फैसलों की जानकारी देते हुए ये जानकारी दी।

क्या है कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा?

कार्डलेस कैश निकासी के तहत ग्राहकों को ATM से पैसा निकालने के लिए किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं होती है। कोरोना महामारी की शुरुआत में कुछ बैंकों ने अपने ATM में यह सुविधा दी, जब कई लोग ATM में जाने में हिचक रहे थे।

इससे अलावा SBI, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कई बैकों ने अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड की जगह फोन का इस्तेमाल कर पैसे निकालने की सुविधा दी हुई है। इसके लिए ग्राहकों को इन बैंकों के मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर पैसे निकासी का रिक्वेस्ट करना होता है।

एक्सपर्ट्स ने बताया कि कार्डलेस कैश ट्रांजैक्शन में एटीएम पिन की जगह मोबाइल पिन का इस्तेमाल होता है। ऐसे में इससे ATM के जरिए होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी।

Source

Leave a Comment