पढें चिट्ठी: कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर कांग्रेस से दिया इस्तीफा

चंडीगढ़, 2 नवंबर (The News Air)
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोनिया गांधी को 7 पन्नों की चिट्ठी लिखकर पार्टी से इस्तीफ़ा दिया है. कैप्टन ने अपने इस्तीफ़े में कांग्रेस पार्टी में अपने सफ़र, अपने कार्यकाल में हासिल की गई उपलब्धियों और सिद्धू के साथ अपने विवाद के बारे में विस्तार से लिखा है. इसी के साथ अमरिंदर सिंह ने अपनी पार्टी के नाम का भी ऐलान किया है. कैप्टन की पार्टी का नाम पंजाब लोक कांग्रेस होगा.

कैप्टन ने अपने इस्तीफ़े में लिखा कि, 2017 के विधानसभा चुनावों में मैंने पार्टी का नेतृत्व किया जिसमें कांग्रेस ने 117 में से 77 सीटें हासिल कीं जो कि 1966 से अब तक की सबसे ज़्यादा सीटें थीं. इसके बाद13वें लोकसभा चुनाव में देश भर में भाजपा की लहर होने के बावज़ूद पार्टी ने 8 सीटें जीतीं. हमने पंचायत चुनाव में दो तिहाई सीटें जीतीं और सभी नगर पालिका और नगर निगम की सीटों पर जीत दर्ज़ की. इसके साथ ही हमने विधानसभा उपचुनावों की 5 सीटों में से 4 में जीत हासिल की.
कैप्टन ने लिखा कि पिछले चार साल छह महीनों में मैंने प्रशासन को अच्छे, साफ़ और पारदर्शी तरीक़े से चलाया. इसके साथ ही कैप्टन ने कोरोना महामारी का ज़िक्र करते हुए कहा कि पंजाब ने पूरे देश में महामारी के साथ बहुत अच्छे से डील किया. उन्होंने लिखा कि यह सब भी तब जबकि हमारे पास संसाधनों की कमी थी और लगातार सीमा पार पाकिस्तान से हथियारों और ड्रग्स की तस्करी के प्रयास किए जा रहे थे.
कैप्टन ने इस्तीफ़े से तीन दिन पहले ही कांग्रेस के साथ पर्दे के पीछे से बातचीत की ख़बरों को खारिज करते हुए कहा था कि मेल-मिलाप का समय अब ख़त्म हो गया है और पार्टी छोड़ने का उनका फ़ैसला अंतिम है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह जल्द ही अपनी नई पार्टी बनाएंगे और अगर तीन कृषि क़ानूनों को लेकर किसानों के हित में कुछ समाधान निकलता है तो वह भाजपा के साथ 2022 के चुनाव में सीटों के समझौते को लेकर आशांवित हैं.

0001 2
0002 1
0003 1
0004 1
0005 1
0006
0007

Leave a Comment