Buzzing Stocks:आज सुर्खियों में रहने वाले Tata Motors, Veranda Learning, Bandhan Bank और अन्य स्टॉक्स

The News Air-शेयर बाजार की लिस्टेड कंपनियों अथवा सरकार द्वारा लिये गये फैसलों का शेयर कंपनियों के स्टॉक्स पर ऐक्शन देखने को मिलता है। कुछ कंपनियां बाजार बंद होने के बाद अपने फैसले घोषित करती हैं और कुछ कंपनियां बाजार समय के दौरान अपने निर्णयों को सार्वजनिक कर देती हैं। कभी-कभी अन्य सूत्रों से भी कंपनियों के बारे ऐसी जानकारी छनकर सामने आती है जिसका उनके स्टॉक्स पर अनुकूल या प्रतिकूल असर देखने को मिलता है। इसी को ध्यान में रखकर हम रोजाना निवेशकों के लिए Buzzing Stocks के रूप में ऐसे शेयरों या कंपनियों की जानकारी उपलब्ध कराते हैं जो किन्हीं कारणों से आज बाजार के दौरान सुर्खियों या फोकस में रहेंगी।

Results on April 11: आज यानी सोमवार 11 अप्रैल को Tata Consultancy Services, Birla Tyres, Delta Corp, Elnet Technologies, Kesoram Industries और Lasa Supergenerics अपने तिमाही नतीजे जारी करेंगे।

Q4FY22 में JLR की बिक्री में सालाना आधार पर 36 प्रतिशत की गिरावट जबकि तिमाही आधार पर गिरावट 1.4 प्रतिशत रही है। लक्जरी कार बनाने वाली कंपनी को वैश्विक स्तर सेमीकंडक्ट की किल्लत के चलते सेल्स में गिरावट का सामना करना पड़ा।

Societe Generale ने खुले बाजार से 1.18 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी। European financial services group Societe Generale ने कोलकाता बेस्ड बैंक में 1.9 करोड़ से ज्यादा के शेयर खरीदे। वहीं HDFC ने 3.08 प्रतिशत हिस्सेदारी यानी कि करीब 4.96 करोड़ से अधिक शेयर बेचे।

Nippon India Mutual Fund ने रेटिंग एजेंसी केयर रेटिंग्स में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई। कंपनी में 539.79 रुपये प्रति शेयर के औसत भाव पर 5,17,281 इक्विटी शेयर (कुल पेड-अप इक्विटी का 1.74 प्रतिशत) खरीदा।

NCLT ने Rohit Ferro-Tech के अधिग्रहण की योजना को मंजूरी दी। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने रोहित फेरो-टेक के अधिग्रहण के लिए टाटा स्टील की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी Tata Steel Mining द्वारा प्रस्तुत रिजोल्यूशन प्लान को मंजूरी दे दी है।

Q4FY22 में मुनाफा 4.3 प्रतिशत घटा और रेवन्यू 17.5 प्रतिशत कम हुई। हालांकि ये स्टॉक पिछले एक हफ्ते में 16.5 प्रतिशत चढ़ा है।

कंपनी ने Crossword Bookstores में और 19.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी। ये स्टॉक पिछले 1 महीने के दौरान 40 प्रतिशत चढ़ा लेकिन पिछले एक हफ्ते से सपाट कारोबार कर रहा है।

Veranda Learning Solutions

कंपनी आज लिस्ट होगी। कंपनी 11 अप्रैल को शेयर बाजार में अपनी शुरुआत करेगी।

सरकारी बैंक ने India SME Asset Reconstruction Company (ISARC) में अपनी 4 प्रतिशत की संपूर्ण इक्विटी हिस्सेदारी 9.8 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बेचने के लिए समझौता किया है। पिछले एक हफ्ते में स्टॉक में 6 प्रतिशत और पिछले एक महीने में 17.5 प्रतिशत की तेजी आई है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने लोनऔर एडवांसेस और केवाईसी से संबंधित दिशानिर्देशों का पालन न करने पर प्राइवेट सेक्टर के बैंक पर 93 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। पिछले एक महीने में बैंक के शेयरों में 18.5 प्रतिशत की तेजी आई है और पिछले हफ्ते में 2.6 प्रतिशत की मामूली बढ़त हुई है।

Source

Leave a Comment