Boris Johnson in India: फ्री ट्रेड एग्रीमेंट, यूक्रेन पर कूटनीति की जरूरत पर हुई चर्चा, ब्रिटिश PM ने..

Boris Johnson in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार को भारत दौरे पर आए अपने ब्रिटिश समकक्ष (Britain PM) बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) से रक्षा, व्यापार और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में आपसी सहयोग को और विस्तार देने के लिए विस्तृत चर्चा की।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक ट्वीट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन ने नई दिल्ली में वार्ता की। दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के रास्तों के बारे में चर्चा की।”

फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (FTA), यूक्रेन संघर्ष को हल करने के लिए कूटनीति की जरूरी और आतंकवाद के लिए अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल, जैसे कई अहम मुद्दे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके यूके समकक्ष बोरिस जॉनसन की चर्चा में शामिल हुए।

बातचीत के बाद एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि जॉनसन की यात्रा का विशेष महत्व था क्योंकि, भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है।

PM मोदी और बोरिस की मुलाकात के दौरान हुईं जरूरी बातें:

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वार्ता के बाद कहा कि हमने रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन में हुई प्रगति की समीक्षा की और भविष्य के लिए कुछ लक्ष्य भी निर्धारित किए।

-बोरिस जॉनसन के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमने शांतिपूर्ण, स्थिर और सुरक्षित अफगानिस्तान के लिए अपना समर्थन दोहराया।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वार्ता के बाद कहा : हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान के महत्व को दोहराया।

-यह जरूरी है कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल दूसरे देशों में आतंकवाद फैलाने के लिए न किया जाए: PM मोदी

-ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के बाद कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम हिंद-प्रशांत को स्वतंत्र व मुक्त रखने में सहयोग बढ़ाएं।

-ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के बाद कहा कि वार्ता अच्छी रही। इनसे हमारे संबंधों को मजबूती मिली है।

-भारत और ब्रिटेन के बीच संबंध इस दौर की सबसे शानदार मित्रताओं में शुमार: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन।

-ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ वार्ता के बाद कहा, आज हम एक नई, विस्तारित रक्षा और सुरक्षा साझेदारी पर सहमत हुए हैं।

-ब्रिटेन भारत पर केंद्रित मुक्त सामान्य निर्यात लाइसेंस बनाने पर काम कर रहा है, जिससे रक्षा खरीद में कम समय लगेगा: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

यूक्रेन को लेकर भी हुई चर्चा

बता दें कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच दो दिन की यात्रा पर गुरुवार को भारत पहुंचे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच यूक्रेन की स्थिति को लेकर भी चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने वहां तुरंत युद्धविराम और समाधान निकालने के लिए वार्ता और कूटनीति के रास्ते पर लौटने पर बल दिया।

ब्रिटिश उच्चायोग ने जॉनसन के हवाले से कहा, “दुनिया निरंकुश देशों से बढ़ते खतरों का सामना कर रही है, जो लोकतंत्र को कमतर, मुक्त व्यापार को खत्म करने और सम्प्रभुत्ता को कुचलना चाहते हैं। भारत के साथ ब्रिटेन की भागीदारी इन तूफानी सागरों में भी मजबूत हो रही है।”

उच्चायोग ने कहा कि ब्रिटेन और भारत किफायती ग्रीन हाइड्रोजन पर काम तेज करने के लिए वर्चुअल हाइड्रोजन विज्ञान और इनोवेशन हब शुरू कर रहे हैं।

Leave a Comment