Bird Flue: बिहार के इस जिले में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, मारे गए 250 से अधिक मुर्गे

Bird Flue in Bihar: बिहार के सुपौल जिले के सदर प्रखंड में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद जिला प्रशासन एहतियाती कदम उठा रही है. इस दौरान एक किलोमीटर परिधि के सभी गांवों में मुर्गे, मुर्गियों के मारने का काम शुरू कर दिया गया है. पिछले 24 घंटे में 250 से अधिक मुर्गे, मुर्गियों को मार दिया गया है. दरअसल, सुपौल के सदर प्रखंड के छपकाही गांव के कुछ वाडरें में मरे मुर्गे, मुर्गियों से लिए गए सैंपलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई है.

258 मुर्गे-मुर्गियों को मारा गया

सुपौल के प्रभारी जिला पशुपालन पदाधिकारी रामाशंकर झा ने शुक्रवार को बताया कि बर्ड फ्लू (Bird Flue) की पुष्टि की रिपोर्ट बुधवार की देर शाम मिली थी, जिसके बाद विभाग द्वारा एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में 258 मुर्गे, मुर्गियों, 37 बत्तख और 2 हंसों को मार दिया गया है.

पशुपालन विभाग द्वारा टीमों का गठन

रामाशंकर झा ने बताया कि बर्ड फ्लू (Bird Flue) के मामले में छपकाही गांव को केंद्र माना गया है. इसके एक किलोमीटर की परिधि में सभी गांवों के मुर्गे, मुर्गियों को मारा जा रहा है. इसके लिए पशुपालन विभाग द्वारा टीमों का गठन किया गया है. उन्होंने बताया इस इलाके में कहीं भी मुर्गा फार्म नहीं है, जो राहत की बात है.

ज्यादा चिंता वाली बात नहीं

रामाशंकर झा ने आगे हालांकि ये भी कहा कि ज्यादा चिंता वाली बात नहीं है. पिछले एक सप्ताह के दौरान कहीं से मुर्गा, मुर्गी मरने की खबर नहीं है. उन्होंने कहा कि गाइडलाइन के सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि करीब दो सप्ताह पहले छपकाही गांव के वार्ड 1 से लेकर 11 तक में कुछ मुर्गे-मुर्गियों और बत्तख की अचानक मौत हो गई थी. इसके बाद जांच के लिए सैंपल भेजे गए, जहां बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि की गई है.

Source

Leave a Comment