कोरोना महामारी के कारण कार निर्माता कंपनी बिदादी प्लांट ने भारत में प्रोडक्शन पर लगाई रोक


नई दिल्ली, 1 मई

कोरोना महामारी के कारण कई कार निर्माता कंपनियां परेशानी का सामना कर रही हैं. ऐसे में जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा भी लगातार प्रभावित हो रही है. कंपनी ने हाल ही में भारत में अपने बिदादी प्लांट पर प्रोडक्शन को रोक दिया है और 26 अप्रैल से 14 मई तक एनुअल मेंटेनेंस प्रोग्राम चलाने का ऐलान किया है. कंपनी को न सिर्फ भारत India में बल्कि कनाडा और अमेरिका में भी कोरोना की मार झेलनी पड़ रही है और हाल ही में टोयोटा Toyota ने इन दो देशों में भी सप्लाई इश्यू के कारण अपने तीन प्लांट को बंद करदिया है.

एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी को अपने ओंटेरियो स्थित प्लांट को बंद करना पड़ा क्योंकि उसके एक सप्लायर टोयोत्सु ने अपने आठ कर्मचारियों को Covid-19 पॉजिटिव होने की सूचना दी थी. इसके कारण सप्लायर्स को अपने ऑपरेशन को बंद करना पड़ा जिससे टोयोटा प्लांट भी प्रभावित हो गया.

कर्मचारियों के पॉजिटिव आने के बाद टोयोत्सु ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी देते हुए अपने प्लांट को बंद करने की घोषणा की. सप्लायर के मुताबिक, हेल्थ ऑफिशियल्स ने 1200 कर्मचारियों में से आठ कर्मचारियों के पॉजिटिव होने की जानकारी दी. इसमें से ज्यादातर केस ऑन-साइट ट्रांसमिशन से जुड़े नहीं हैं. कंपनी ने कहा कि वो हेल्थ ऑफिशियल्स के गाइडलाइंस को फॉलो कर रहे हैं और इससे बचने के लिए अस्थाई रूप से ऑपरेशंस को बंद कर रहे हैं.

कनाडा, अमेरिका, यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सो में टोयोटा के लिए टोयोत्सु सबसे बड़ा सप्लायर है. यह कंपनी के बेस्ट सेलिंग मॉडल RAV4 SUV के लिए जरूरी कम्पोनेंट्स जैसे ब्रेक पैडल, हुड लॉक, रेडिएटर सपोर्ट, रियर सस्पेंशन आदि को सप्लाई करता है. इसके अलावा यह Lexus RX 350 और RX 450h के लिए भी कम्पोनेंट्स की सप्लाई करता है. इस घटना के कारण ओंटेरियो, कनाडा और अमेरिका के टेक्सास में स्थित टोयोटा के प्लांट प्रभावित हुए हैं. बता दें कि पिछले सप्ताह टोयोटा इंडिया ने कर्नाटका के बिदादी प्लांट में अपने प्रोडक्शन को रोकने का ऐलान किया है.


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro