बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की अगले वर्ष से होगी यूरोप में बिक्री 

दुनिया की बड़ी टू-व्हीलर कंपनियों में शामिल Bajaj Auto के साथ मैन्युफैक्चरिंग का ज्वाइंट वेंचर रखने वाले स्विट्जरलैंड की स्पोर्ट्स बाइक मेकर KTM ने बताया है कि वह अगले वर्ष से यूरोप में बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री शुरू करेगी। प्रीमियम मोटरसाइकिल का टॉप ब्रांड होने का दावा करने वाली KTM का मानना है कि यूरोप जैसे मार्केट के लिए चेतक का इलेक्ट्रिक वर्जन एक अच्छा प्रोडक्ट है।

Bajaj Chetak Electric में 4.8kW क्षमता की मोटर लगी है, जो 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करती है। इसकी बदौलत चेतक 70Kmph की टॉप स्पीड पर पहुंच सकता है। इस स्कूटर में 3kWh क्षमता की बैटरी मिलती है, जो ईको मोड में 90Km और स्पोर्ट मोड में 85Km की रेंज देने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि बैटरी को फुल चार्ज होने में 5 घंटे लगते हैं। चार्जिंग के लिए आम 5A पावर सॉकेट का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो एक अच्छी बात है। कंपनी का चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को मात्र 1 घंटे में 25 प्रतिशत कर सकने का भी दावा है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को ओला, TVS और Ather के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से टक्कर मिलती है।

KTM ब्रांड की मालिक Perier Mobility के चीफ एग्जिक्यूटिव Stefan Pierer ने संवाददाताओं को बताया कि यूरोपियन मार्केट सीजन मार्च में शुरू होता है और तब तक कंपनी तैयार हो जाएगी। बजाज ऑटो ने चेतक स्कूटर की मैन्युफैक्चरिंग 2006 में बंद कर दी थी। इसके बाद लगभग चार वर्ष पहले इसका इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया गया था। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्राइस लगभग 1.4 लाख रुपये है और यह 40 शहरों में उपलब्ध है। बजाज ऑटो और KTM के बीच टाई-अप में पहली बाइक लगभग 12 वर्ष पहले लॉन्च की गई थी।

बजाज ऑटो के प्रमुख राजीव बजाज ने बताया कि 10 लाख KTM बाइक में से लगभग आधी की देश में बिक्री की गई है और बाकी का लगभग 70 देशों को एक्सपोर्ट हुआ है। कंपनी के महाराष्ट्र में चाकन प्लांट में प्रति वर्ष 2 लाख KTM बाइक्स की मैन्युफैक्चरिंग हो सकती है। पिछले वर्ष इसका प्रोडक्शन लगभग 1.6 लाख यूनिट्स का रहा था। मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में चिप की कमी के कारण यह और घट सकता है।

Leave a Comment