अरविंद केजरीवाल ने वकीलों से किया वाय़दा

The News Air – (चंडीगढ़) पंजाब के 80 हजार से ज्यादा वकील आम आदमी पार्टी का समर्थन कर अपनी सरकार बनाएंगे, ताकि वकील समुदाय के साथ-साथ पंजाब के आम लोगों की सभी समस्याओं का समाधान किया जा सके। उक्त बातें आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अमृतसर में पार्टी की ओर से आयोजित ‘वकील भाइयों के साथ केजरीवाल की बातचीत’ कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान कही।

केजरीवाल ने कहा कि केवल आम आदमी पार्टी ही पंजाब समेत पूरे देश को बेहतर भविष्य दे सकती है। आप की सरकार आमलोगों, वकीलों व शिक्षकों समेत सभी वर्गों और कर्मचारियों की समस्याओं का समाधान करेगी और इसके लिए बेहतर योजना बनाएगी। इस मौके पर आप पंजाब के अध्यक्ष और सांसद भगवंत मान, नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा, कुंवर विजय प्रताप सिंह, जोरा सिंह (सेवानिवृत्त न्यायाधीश), अमृतसर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विपन कुमार ढांड समेत अन्य नेता मौजूद थे.

अमृतसर, जालंधर, तरनतारन, गुरदासपुर और फिरोजपुर सहित पंजाब के विभिन्न जिलों से आए वकीलों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली के वकील आम आदमी पार्टी के बड़े समर्थक हैं। इसलिए जब आप ने दूसरी बार चुनाव लड़ा तो उसने दिल्ली के 70 में से 67 सीटों पर जीत हासिल की। 2015 में भाजपा के मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी को आप के वकील उम्मीदवार ने ही हराया।

केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में सरकार बनने के बाद वकीलों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया गया. वकीलों और उनके परिवारों को चिकित्सा और ‘जीवन जोखिम’ बीमा प्रदान किया गया है। वकीलों के लिए अदालतों में चेंबर बनाए गये हैं। बीमा के तहत उनके परिवारों को 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता का प्रावधान किया गया है। 1150 वकीलों को लगभग 9 करोड़ रुपये की राहत इलाज कराने में मिली, क्योंकि बीमा कंपनी द्वारा चिकित्सा बीमा के तहत इलाज की लागत का भुगतान किया गया था।

2022 विधानसभा चुनाव में पंजाब के वकील समुदाय का सहयोग मांगते हुए केजरीवाल ने कहा, ”पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, लेकिन यह सरकार वकीलों की होगी. हम वकीलों के साथ मिलकर काम करेंगे और वकीलों सहित पंजाब के आमलोगों के सभी मुद्दों को सुलझाएंगे। सरकार बनने के तुरंत बाद वकीलों की मांगों को पूरा किया जाएगा।” न्यायालयों में वकीलों के लिए चेंबर बनाए जाएंगे व उच्च न्यायालय में विशेष पीठों की स्थापना की जाएगी और वकीलों व उनके परिवारों को बीमा की सुविधा प्रदान की जाएगी। 

आप के पंजाब अध्यक्ष भगवंत मान ने वकीलों की बैठक में भाग लेने के लिए अरविंद केजरीवाल का धन्यवाद किया और कहा, “आम आदमी पार्टी के पास अन्य पारंपरिक पार्टियों के विपरीत समर्थकों के रूप में सबसे ज्यादा वकील, पत्रकार, कलाकार, शिक्षक और बेरोजगार युवा हैं। आम आदमी पार्टी आम लोगों की पार्टी है। आम परिवार के बेटे-बेटियों को आप ने राजनीति में आने का मौका दिया है।”

मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल जो कहते हैं वो करते हैं। वोट लेने के लिए पानी पर बसें चलाने या चांद पर रैलियां करने की बात हम नहीं करते। आम आदमी पार्टी की सरकार माफिया राज्य का हिस्सा नहीं होगी बल्कि आम आदमी के दुख-दर्द का हिस्सा बनेगी।

Leave a Comment