पंजाब के व्यापारियों के साथ अरविंद केजरीवाल ने किए दस वादे


जालंधर, 13 अक्टूबर (The News Air)

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय कन्वीनर एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जांलधर के व्यापारियों और कारोबारियों के साथ उद्योग/व्यापार और कारोबार के विकास के उत्थान के लिए 30 वादे करते हुए उन्हें 2022 में बनने वाली आप की सरकार में भागीदार बनने की अपील की। केजरीवाल ने व्यापारियों-कारोबारियों और उद्योगपतियों का साथ मांगते हुए कहा, आपने कांग्रेस-कैप्टन और बादलों को परख कर देख लिया है, ‘हुण इक मौका सानूं (आम आदमी पार्टी) नूं वी देयो।’ हमें कारोबारियों से फंड नहीं चाहिए, हमें सिर्फ साथ चाहिए। अरविंद केजरीवाल बुधवार को जालंधर में आयोजित व्यापारियों और कारोबारियों के साथ, केजरीवाल से बातचीत नामक कार्यक्रम में संबोधन कर रहे थे, जो जालंधर समेत पंजाब के कारोबारियों और व्यापारियों को दरपेश आ रही समस्याओं, परेशानियों और उनके समाधान के लिए सुझाव लेने के मकसद से आप ‘पंजाब’ द्वारा आयोजित किया गया था। उन्होंने पंजाब के उद्योगपतियों-कारोबारियों से से अपील की कि ‘इक मौका सानूं वी देयो’ बाकी सभी को भूल जाआगे। इसका उदाहरण आप की दिल्ली सरकार ने लोगों के समक्ष पेश किया है। उन्होंने कहा कि व्यापार/कारोबार के लिए दिल्ली में करिश्मा करके दिखाया है, पंजाब में भी करके दिखाएंगे। मंच पर भगवंत मान, जरनैल सिंह, राघव चड्ढा, हरपाल सिंह चीमा और अमन अरोड़ा उपस्थित रहे।

अरविंद केजरीवाल ने पहले व्यापारियों और कारोबारियों से समस्याएं सुनकर ये दस वादे किए।

  1. चौबीस घंटे मिलेगी बिजली, नहीं लगेंगे पावर कट:
    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वर्तमान में पंजाब में बिजली के लंबे-लंबे कट लगते हैं। ऐसे में व्यापार, कारोबार, घर और जिंदगी चलाना मुश्किल है। केजरीवाल ने कहा कि ‘आप’ की सरकार बनने पर पंजाब में 24 घंटे बिजली आपूर्ति होगी, क्योंकि उन्होंने दिल्ली में करके दिखाया है।
  2. इंस्पेक्टरी राज/ लाल फिताशाही की जाएगी-
    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में इंस्पेक्टरी राज/लाल फिताशाही से उपर तक भ्रष्टाचार चलता है। क्योंकि सरकारों की नीयत खराब है। यदि मुख्यमंत्री/मंत्री ईमानदार हो तो नीचे का पूरा ढांचा ठीक हो जाएगा। ‘आप’ की सरकार बनने पर पूरा ढांचा ठीक किया जाएगा और पुराने कानून ठीक करने सहित अनावश्यक कानून रद्द भी किए जाएंगे, ताकि कारोबारी सरकारी झंझटों के बजाय अपने धंधे पर ध्यान लगा सके। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में वैट विभाग के सभी इंस्पेक्टरों को घर बिठाया गया और छापामारी बंद की गई। वैट को 32 प्रतिशत से कम कर 5 प्रतिशत किया गया, फिर भी पांच वर्ष में वैट की वसूली 30 हजार करोड़ से बढकऱ 60 हजार करोड़ हो गई।
  3. 3-6 महीने में वैट रिफंड होंगे क्लियर
    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उन्हें पंजाब से वैट रिफंड की शिकायतें प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि ‘आप’ की सरकार बनने पर 3 से 6 महीने में सभी रिफंड क्लियर कर दिए जाएंगे और जो बड़े रिफंड होंगे, उनके लिए किस्त बांध दी जाएगी।
  4. इंफ्रास्ट्रक्चर करेंगे मजबूत-
    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में कई फोकल प्वाइंट, इंडस्ट्रियल एरिया सहित अनेकों इंडस्ट्री फोकल प्वाइंट से बाहर भी स्थित हैं। केजरीवाल ने कहा कि वहां सडक़, पानी और सीवरेज समेत अनेकों समस्याएं हैं, जिनके लिए ‘आप’ की सरकार एक बजटरी प्रोविजन लाकर उनका समाधान करेगी।
  5. एन्हांसमेंट प्रक्रिया की जाएगी बंद-
    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले बादल सरकार और फिर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एन्हांसमेंट की बात की लेकिन कुछ नहीं किया गया। केजरीवाल ने व्यापारियों, कारोबारियों और उद्योगपतियों से एक बार उन्हें मौका देने का निवेदन किया, ताकि वह एन्हांसमेंट चार्ज को पूर्ण रूप से बंद कर सकें। केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में ‘आप’ की सरकार बनने पर इन्हांसमेंट चार्ज नहीं लिया जाएगा।
  6. इंडस्ट्री जोन में सीएलयू समेत अन्य झंझट खत्म-
    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में जो क्षेत्र इंडस्ट्री जोन घोषित हैं, ‘आप’ की सरकार बनने पर वहां सीएलयू समेत अन्य प्रकार की झंझट खत्म कर दी जाएंगी। जमीन खरीदने पर तैयार किए जाने वाले(ऑटोमेटिड) सिस्टम से सभी झंझट स्वत: दूर होंगी। लेकिन वर्तमान में यदि कोई इंडस्ट्रियल जोन में जमीन खरीदता है तो उसे सीएलयू समेत अन्य सभी झंझटों के लिए सरकार को पैसे देने पड़ते हैं।
  7. हफ्ता/महीना और गुंडा टैक्स होगा बंद
    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में हफ्ता/महीना और गुंडा टैक्स चलता है। हर एक ट्रक से गुंडा टैक्स वसूला जाता है, क्योंकि इस सिस्टम पर मंत्री काबिज हो गए हैं। केजरीवाल ने कहा कि -आप- की सरकार बनने पर इस लूट को बंद किया जाएगा।
  8. कारोबारियों की बॉडी लेगी निर्णय, सरकार करेगी लागू
    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में ‘आप’ की सरकार बनने पर कारोबारियों की एक संयुक्त समिति(बॉडी) गठित की जाएगी, जिसका मुखिया मंत्री होगा। इसमें हर कारोबारी क्षेत्र से एक प्रतिनिधि होगा और हर महीने इसकी बैठक होगी। उसी बैठक के दौरान निर्णय लिए जाएंगे और आप की सरकार उन्हें तुरंत लागू करेगी। केजरीवाल ने कहा कि ‘आप’ की सरकार में पंजाब के विकास के लिए सभी उद्योगपति, कारोबारी और व्यापारियों की हिस्सेदारी होगी।
  9. अमन-शांति और कानून व्यवस्था की जाएगी मजबूत
    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब सीमावर्ती प्रदेश है, इस कारण यहां अमन-शांति और कानून व्यवस्था बनी रहनी चाहिए। ‘आप’ की सरकार बनने पर पंजाब में ऐसा माहौल बनाया जाएगा कि सभी एकसाथ सद्भाव से रह सकें।
  10. छोटे व्यापारी/एमएसएमई पर गौर
    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में ‘आप’ की सरकार बनने पर सबसे अधिक छोटे व्यापारियों व एमएसएमई को समर्थन दिया जाएगा, तभी हर किसी को रोजगार मिलेगा। अरविंद केजरीवाल ने इंडस्ट्रियलिस्ट, कारोबारियों और व्यापारियों से वादा लेते हुए भरोसा दिया कि वे बेरोजगारों को रोजगार देना सुनिश्चित करेंगे और आप की सरकार उनकी सभी परेशानियों को दूर करेगी। केजरीवाल ने दावा किया कि ऐसा विकास करेंगे कि पंजाब में कोई बेरोजगार नहीं रहेगा। अरविंद केजरीवाल ने इंडस्ट्रियलिस्ट, कारोबारी व व्यापारियों से जालंधर की सभी नौ सीट आप को जिताने का निवेदन किया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now