एंटी-कोविड दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) का पहला बैच किया जारी


नई दिल्ली, 17 मई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित एंटी-कोविड दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) का पहला बैच जारी किया।

इस दवा को डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेज (आईएनएमएएस) ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के सहयोग से विकसित किया है। डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी ने कहा कि डीआरडीओ और डॉ. रेड्डी की प्रयोगशाला ने पूरा परीक्षण किया है और 30 अस्पतालों में और बड़ी संख्या में रोगियों पर भी इसका परीक्षण किया गया है। डीआरडीओ के अधिकारियों ने बताया कि दवा की 10,000 खुराक का पहला बैच अगले हफ्ते की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। दवा एक पाउच में पाउडर के रूप में आती है, जिसे पानी में घोलकर पीया जाता है।

दवाई अब अस्पतालों में उपलब्ध होगी, जो मरीजों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद करेगी। करीब एक साल की मेहनत के बाद ये दवाई बनी है, जिसे सोमवार को अस्पतालों, आम लोगों के लिए जारी कर दिया गया है। यह दवाई अस्पताल में भर्ती मरीजों की तेजी से रिकवरी करने में मदद करती है और बाहर से ऑक्सीजन देने पर निर्भरता को कम करती है।


Leave a Comment