Amazon की बड़ी तैयारी, इस कंपनी के साथ मिलकर तैयार करेगी स्‍मार्ट कार और डिलिवरी वैन

एमेजॉन (Amazon) और स्टेलंटिस (Stellantis NV) ने पार्टनरशिप की है। दोनों कंपनियां डैशबोर्ड में Amazon सॉफ्टवेयर के साथ कारों और ट्रकों को डेवलप करने के लिए सहयोग करेंगी। साथ ही Amazon के डिलीवरी नेटवर्क पर Stellantis की इलेक्ट्रिक वैन को तैनात किया जाएगा। इस एग्रीमेंट के जरिए एमेजॉन ने ट्रांसपोर्ट इंडस्‍ट्री में अपने पैर जमाने की कोशिशों को आगे बढ़ाया है। स्टेलंटिस को भी इसका फायदा होगा। फ‍िलहाल इस पार्टन‍रशिप से Stellantis के शेयरों में 3 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़ोतरी देखी गई है। 

रॉयटर्स के मुताबिक, ऑनलाइन रिटेलर एमेजॉन और क्लाउड कंप्यूटिंग पावर स्टेलंटिस के बीच यह समझौता CES टेक्‍नॉलजी क्रॉन्‍फ्रेंस में हुआ। दोनों कंपनियों ने कहा कि वो साल 2024 में लॉन्च होने वाले स्टेलंटिस व्‍हीकल्‍स के ‘डिजिटल कॉकपिट’ इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर डेवलप करने के लिए मिलकर काम करेंगी। स्टेलंटिस ने कहा कि वह एमेजॉन एलेक्सा टेक्निक का इस्‍तेमाल वॉइस कंट्रोल्‍ड फीचर्स, नेविगेशन, व्‍हीकल मेंटनेंस, ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस और पेमेंट सर्विसेज के लिए करेगी।

एमेजॉन जैसे बड़े ई-कॉमर्स डिलीवरी फ्लीट ऑपरेटर्स, ऑटोमेकर्स के लिए बहुत मायने रखते हैं। दुनिया के पैकेज डिलीवरी सिस्टम को इलेक्ट्रिफाई करने के लिए बड़े ऑटोमेकर्स और इस सेक्‍टर के स्‍टार्टअप्‍स में काफी कॉम्पिट‍िशन है।

नए डिजिटल प्रोडक्‍ट्स के डेवलपमेंट में तेजी लाने और ‘स्टेलंटिस की ग्‍लोबल वर्कफोर्स को बेहतर बनाने’ में भी एमेजॉन, स्टेलंटिस की मदद करेगी। स्टेलंटिस और दूसरे बड़े ऑटोमेकर्स एलन मस्‍क की टेस्‍ला से मुकाबला करने के लिए तमाम कोशिशें कर रहे हैं। इस पार्टनरशिप के तहत स्टेलंटिस अपने फ्यूचर व्‍हीकल्‍स में मोबाइल नेटवर्क और कंप्‍यूटिंग पावर देने के लिए एमेजॉन को अपने ‘पसंदीदा क्लाउड प्रोवाइडर’ के रूप में इस्‍तेमाल करेगी।

साल 2023 में स्टेलंटिस की इलेक्ट्रिक डिलीवरी वैन लॉन्‍च होंगी। एमेजॉन कंपनी की पहली ग्राहक होगी। कंपनियों ने कहा कि वे हर साल हजारों की संख्‍या में इलेक्ट्रिक वैन्‍स को सड़कों पर उतारने की योजना बना रहे हैं। एमेजॉन ने एक स्‍टार्टअप ‘रिवियन ऑटोमोटिव’ से भी एक लाख इलेक्ट्रिक वैन खरीदने के लिए एग्रीमेंट किया है।

वहीं, स्टेलंटिस ने पिछले साल मई में इन-कार और कनेक्टेड-कार टेक्‍नॉलजी की आपूर्ति के लिए एक जॉइंट वेंचर बनाने को लेकर फॉक्सकॉन (Foxconn) के साथ सहमति व्यक्त की थी। फॉक्‍सकॉन वही कंपनी है, जो ऐपल के लिए आईफोन असेंबल करती है। गौरतलब है कि तमाम कंपनियां इलेक्ट्रिक व्‍हीकल सेगमेंट में नई तकनीक लाने के लिए एक-दूसरे के साथ पार्टनरशिप कर रही हैं।

Leave a Comment