Airbnb ने रूस और बेलारूस में बंद की सर्विस, एक लाख शरणार्थियों को देगी मुफ्त घर

US-बेस्‍ड होम रेंटल कंपनी Airbnb रूस और बेलारूस में अपने सभी ऑपरेशंस को सस्‍पेंड कर रही है। कंपनी के चीफ एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफ‍िसर ब्रायन चेसकी ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है। चेसकी ने ऐलान किया यूक्रेन में मौजूदा संकट के बीच कंपनी रूस और बेलारूस में सभी ऑपरेशंस को सस्‍पेंड कर देगी। बीते दिनों कंपनी के CEO ने बताया था कि कंपनी यूक्रेन के विस्‍थापित हुए 1 लाख शरणार्थियों को फ्री में घर देने के लिए काम कर रही है।

चेसकी ने ट्वीट के जरिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों के लोगों से अपील की है कि वो Airbnb को शरणार्थियों को घर उपलब्ध कराने में मदद करें। उन्‍होंने कहा कि हमें पोलैंड, जर्मनी, हंगरी और रोमानिया समेत आसपास के देशों में ऐसे लोगों की जरूरत है, जो हमें अपने घरों की पेशकश कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इन घरों में सभी को फ्री में ठहराया जाएगा। इसका खर्च Airbnb और डोनर्स से मिली मदद से जुटाया जाएगा।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद तमाम कंपनियां रूस में अपने कामकाज को रोक या सीमित कर रही हैं। नेटफ्लिक्स (Netflix) ने भी रूस में भविष्‍य के अपने सभी प्रोजेक्‍ट्स और अधिग्रहणों को अस्थायी रूप से रोक दिया है। कान्स फिल्म फेस्टिवल ने भी एक बयान जारी करके कहा है कि जब तक यूक्रेन संघर्ष समाप्त नहीं हो जाता है, वह 2022 कान्‍स फेस्टिवल में रूस के ऑफ‍िशियल डेलिगेशन पर बैन लगाएगा।

यूक्रेन को बड़े पैमाने पर क्रिप्‍टोकरेंसी में भी मदद मिल रही है। सोशल मीडिया पर अपील पोस्ट करने के बाद यूक्रेन की सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी में लगभग 80 लाख डॉलर (लगभग 60 करोड़ रुपये) जुटाए हैं।

दुनिया के बड़े स्मार्टफोन ब्रैंड्स में शामिल Apple ने यूक्रेन पर हमले के कारण रूस में आईफोन और अन्य प्रोडक्ट्स की बिक्री रोक दी है। गूगल, फोर्ड और हार्ले डेविडसन जैसे अमेरिकी ब्रांड्स ने भी रूस से दूरी बना ली है। गूगल को चलाने वाली Alphabet Inc ने अपने प्लेटफॉर्म से रूस के पब्लिशर्स को हटा दिया है।

फोर्ड मोटर ने रूस में अपने मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर को कामकाज बंद करने की जानकारी दी है और हार्ले डेविडसन ने रूस में अपने बिजनेस और बाइक्स की शिपमेंट को रोक दिया है। ब्रिटिश सैटेलाइट कंपनी वनवेब (OneWeb) ने कजाकिस्तान में रूस के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से सभी लॉन्‍च को सस्‍पेंड करने का फैसला किया है।

Leave a Comment