सिंगल चार्ज में 1008 Km चलती है Aion LX Plus इलेक्ट्रिक कार, जानें कीमत और खासियतें

चीनी ऑटोमोबाइल कंपनी GAC ने Aion LX Plus इलेक्ट्रिक कार को चीन में पेश कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक कार (electric car) की सबसे बड़ी खासियत इसकी जबरदस्त सिंगल चार्ज रेंज है। कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में मैक्सिमम 1008 किलोमीटर तक दौड़ सकती है। इसके टॉप एंड मॉडल में 144.4 kWh की कैपिसिटी है। कार की बैटरी  को GAC तकनीक पर बनाया गया है। इस वजह से यह आम बैटरियों के मुकाबले 20 फीसदी छोटी और 14 फीसदी हल्‍की बनी है। यह बैटरी 205Wh/kg का ऊर्जा घनत्व भी देती है।

Aion LX Plus के लॉन्च की घोषणा GAC ने अपने Weibo अकाउंट के जरिए की है। इस इलेक्ट्रिक कार की चीन में कीमत 459,600 युआन (लगभग 53.5 लाख रुपये) है और इसे चीन में खरीद के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। चीन में Tesla की बिक्री काफी बढ़ गई है, लेकिन कीमत और इसकी रेंज को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि आने वाले समय में Tesla की इलेक्ट्रिक कारों को तगड़ी टक्कर मिलने वाली है।

जैसा कि हमने बताया, इसकी मुख्य खासियत इसकी रेंज है। Aion LX Plus के टॉप एंड मॉडल में 144.4 kWh की क्षमता का बैटरी पैक मिलता है। कार के बैटरी पैक को GAC की खुद की तकनीक पर बनाया गया है। यह आम बैटरियों के मुकाबले 20% छोटी और 14% हल्‍की है। यह बैटरी 205Wh/kg का ऊर्जा घनत्व देती है। इसकी मैक्सिमम रेंज 1008 किलोमीटर है।

इसमें डुअल इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। यह 225 हॉर्स पावर पैदा करती है और यह पावर दो स्पीड गियरबॉक्स के जरिए गाड़ी के सभी चार पहियों तक पहुंचती है। Aion LX Plus महज 2.9 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। GAC Group ने Guangzhou Auto Show 2021 में तीन इलेक्ट्रिक कार के कॉन्सेप्ट पेश किए थे। इनमें से फ‍िलहाल Aion LX Plus को लॉन्‍च किया जा चुका है। TIME और EMKOO नाम की कॉन्‍सेप्‍ट कारों के बारे में फ‍िलहाल कोई जानकारी नहीं है।

Leave a Comment