Agniveervayu 2023: एयरफोर्स में नौकरी पाने का शानदार मौका, अग्निवीर वायु के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

IAF Agniveer Recruitment 2022-2023: भारतीय वायुसेना (IAF) ने नई अग्निवीर वायु (Agniveer Yayu) भर्ती के तारीखों का ऐलान कर दिया है। अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में अग्निवीर वायु भर्ती 2023 (Agniveer Vayu Recruitment 2023) के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गई है। 7 नवंबर से आवेदन की प्रक्रिया जारी है। एयरफोर्स में नौकरी पाने के लिए यह शानदार मौका है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 23 नवंबर है। इच्छुक उम्मीदवार अग्निवीर वायु की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही इस भर्ती की डिटेल्स भी देख सकते हैं।

अग्निवीर वायु (Agniveervayu) के लिए 12वीं में कम से कम मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं इंग्लिश में 50 फीसदटी अंक प्राप्त छात्र या इंजीनियरिंग में 3 सालों का डिप्लोमा में 50 फीसदी अंक और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक वाले अप्लाई कर सकते हैं। वहीं, साइंस के अलावा अन्य विषयों के लिए 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12 वीं पास एवं अंग्रेजी में न्यूनतम 50% मार्क्स हासिल करने वाले उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई कर सकेंगे।

वायु सेना के दिशानिर्देशों के अनुसार, 29 दिसंबर 1999 और 29 जून 2005 के बीच पैदा हुए नागरिक उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के लिए पात्र होंगे। 23 नवंबर, 2022 को उम्मीदवारों के पास आधिकारिक वेबसाइट पर अपने आवेदन ऑनलाइन जमा करने के लिए शाम 5 बजे तक का समय होगा। अप्लाई करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें…

ऐसे करें अप्लाई

– अप्लाई करने के लिए सबसे पहले अग्निवीर वायु की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं।

– फिर वेबसाइट की होम पेज पर Latest Updates के लिंक पर क्लिक करें।

– इसके बाद Indian Airforce Agniveers Agnipath Vayu Star Intake 01/2023 Recruitment 2022 Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।

– अब Candidates Login के ऑप्शन पर क्लिक करें।

– इसमें अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स जैसे नाम, ईमेल पता, जन्म तिथि भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें।

– आवेदन शुल्क जमा करने के बाद रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

क्या है अग्निपथ योजना?

अग्निपथ योजना 14 जून को घोषित की गई थी, जिसमें साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच के युवाओं को केवल 4 साल के लिए सेना में भर्ती करने का प्रावधान है। वहीं, 4 साल बाद इनमें से केवल 25 प्रतिशत युवाओं की सेवा नियमित करने का प्रावधान है। इस योजना के खिलाफ कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन होने के बाद सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को इस साल के लिए बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया है।

कई बीजेपी शासित राज्यों ने यह भी घोषणा की कि अग्निपथ योजना के तहत सशस्त्र बलों में शामिल किए गए सैनिकों को राज्य पुलिस बलों में भर्ती के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि, सशस्त्र बलों ने कहा है कि नई भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध और आगजनी करने वालों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा। योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे।

नौसेना पहले वर्ष में 3,000 अग्निवीरों की भर्ती करने जा रही है। इसके अलावा वायु सेना 3,500 की भर्ती करेगी, जबकि थल सेना 40,000 की भर्ती करेगी। यह पहले साल की संख्या है। एक अधिकारी ने उम्मीद जताई कि कार्मिकों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

Leave a Comment