AAP की मुफ़्त बिजली स्कीम को लगा झटका:केंद्र की पंजाब सरकार को चेतावनी- 3 महीने में..

The News Air- पंजाब CM भगवंत मान की अगुवाई वाली सरकार को केंद्र सरकार ने झटका दिया है। केंद्र ने आम आदमी पार्टी को 85 हज़ार स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने को कहा है। इसके लिए 3 महीने का वक़्त दिया गया है। अगर मीटर नहीं लगाए तो केंद्र ने बिजली सुधार फ़ंड रोकने की चेतावनी दी है। इससे AAP की हर घर को 300 यूनिट बिजली देने के दावे को झटका लगा है। पंजाब सरकार ने केंद्र को 10 मार्च को चिट्‌ठी लिखी थी। जिसके जवाब में केंद्र ने यह चेतावनी दी है।

देश में 25 करोड़ मीटर लगाने का टारगेट

केंद्र सरकार की तरफ़ से देश भर में प्री-पेड बिजली मीटर लगाए जा रहे हैं। इसका 15% ख़रच केंद्र सरकार उठा रही है। केंद्र सरकार ने 2023 तक 25 करोड़ मीटर लगाने का टारगेट रखा है। पंजाब के लिहाज़ से यह भी मुश्किल है कि यहां किसानों को बिजली फ्री दी ज़ाती है। वहीं 300 यूनिट घरों को फ्री देनी है तो फिर प्री-पेड मीटर की योजना कैसे अंजाम दिया जाएगा?। इसमें लोगों को बिजली के लिए मीटर को मोबाइल की तरह रिचार्ज करवाना होगा। केंद्र इसके पीछे बिजली चोरी रोकने का तर्क दे रहा है। इसमें दिलचस्प है कि अब पंजाब सरकार क्या जवाब देती है।

CM भगवंत मान ने मांगा था फ़ंड

CM भगवंत मान कल दिल्ली में PM नरेंद्र मोदी से मिले थे। जहां उन्होंने हर साल 50-50 हज़ार करोड़ यानी 2 साल में एक लाख रुपए का स्पेशल पैकेज मांगा था। उसके बारे में अभी केंद्र से कुछ स्पष्ट नहीं हुआ है लेकिन केंद्र ने पंजाब को झटका दे दिया है।

पंजाब के बिजली मंत्री का दावा, जल्द देंगे मुफ़्त बिजली

केंद्र सरकार की चेतावनी के बीच पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ETO ने कहा था कि जल्द ही पंजाब के लोगों को मुफ़्त बिजली देंगे। हालांकि अब नई स्थिति में बिजली विभाग की तरफ़ से अफ़सरों की मीटिंग बुलाई जाएगी।

Leave a Comment