7th Pay Commission: अब कर्मचारियों को DA के साथ-साथ हाउस रेंट अलाउंस का भी मिलेगा तोहफा, जानिए क्या है नियम


नई दिल्ली, 15 जुलाई (The News Air)

महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। बीते बुधवार को कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते यानी में 11 फ़ीसदी का इज़ाफा कर दिया गया। अब केंद्रीय कर्मचारियों को मूल वेतन पर महंगाई भत्ता 17 की बजाए 28 फ़ीसदी की दर से मिलने वाला है। इसके साथ ही कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में भी इज़ाफा हो गया है। आइए जानते हैं कि कर्मचारियों के एचआरए में कितनी बढ़ोतरी हुई है।

housing rent allowance

कितना हुआ इज़ाफा- सातवें वेतन आयोग के नियमों के मुताबिक़ जब महंगाई भत्ता 25 फ़ीसदी से ज़्यादा होगा तब हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में भी बढ़ोतरी होगी। नियम कहता है कि एक्स श्रेणी के शहरों/क़स्बों के लिए एचआरए में 3 फ़ीसदी, वाई श्रेणी के लिए 2 फ़ीसदी और जेड श्रेणी के लिए 1 फ़ीसदी की दर से वृद्धि की जानी चाहिए। अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 फ़ीसदी हो चुका है। इसका मतलब है कि इन श्रेणी के शहरों/क़स्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27, 18 और 9 फ़ीसदी एचआरए मिलेगा। अब तक कर्मचारियों को एचआरए क्रमश: 24, 16 और आठ फ़ीसदी मिलता था।

आपको बता दें कि सरकार कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) देती है। अगर कर्मचारी किराये के मकान में रहता है तो उसे टैक्स छूट मिलती है। इनकम टैक्स रिटर्न भरते वक़्त एचआरए का हिसाब देना होता है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 11 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है। अब कर्मचारियों को डीए या डीआर 28 फ़ीसदी की दर से दी जाएगी। सरकार के इस फैसले से करीब 1.14 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा। 


Leave a comment

Subscribe To Our Newsletter

Subscribe To Our Newsletter

Join our mailing list to receive the latest news and updates from our team.

You have Successfully Subscribed!