न्यूयॉर्क में 70 साल के सिख पर हमला, शरीर पर गंभीर चोटें, इस साल न्यूयॉर्क में..

The News Air- अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक 70 साल के बुज़ुर्ग सिख के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। घटना सोमवार (4 अप्रैल) की है, जब वो न्यूयॉर्क के क्वींस में 95वें एवेन्यू, रिचमंड हिल के पास वॉक कर रहे थे। वहाँ आए कुछ अज्ञात लोगों ने बुज़ुर्ग निर्मल सिंह पर हमला किया। एक ने उन्हें मुक्का मारा। जिससे उनकी नाक टूट गई। उनके शरीर पर चोटों के कई निशान भी हैं। इस साल न्यूयॉर्क में सिख बुज़ुर्ग के साथ मारपीट का ये दूसरा मामला है।

ह्यूमन राइट ऑर्गेनाइजेशन ने नाराज़गी जताई

घटना के बाद पुलिस ने मामला दर्ज़ कर लिया है। पुलिस के मुताबिक़, शुरुआती जांच में मामला हेट क्राइम से जुड़ा लग रहा है। वहीं, सिख नागरिक और ह्यूमन राइट ऑर्गेनाइजेशन (HRO) ‘द सिख कोएलिशन’ ने इस घटना के बाद नाराज़गी ज़ाहिर की है।इस घटना के बाद NYPD हेट क्राइम टास्क फोर्स के संपर्क में हैं।

HRO ने अपने बयान में कहा कि निर्मल सिंह पर हुए हमले की निष्पक्ष जांच हो सके इसके लिए CCTV फुटेज को खंगाला जा रहा है। हम इस घटना के बारे में अधिक जानकारी जुटाने के लिए रिचमंड हिल ग्रुप के संपर्क में हैं। HRO के मुताबिक़, ग्रुप इस घटना को लेकर काफ़ी संवेदनशील है। वे पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि घटना में किसका हाथ है और इस संबंध में किया जा सकता है।

पंजाबी में बात कर रहे थे निर्मल सिंह

निर्मल सिंह दो हफ़्तों के लिए विजिटर वीज़ा पर अमेरिका गए हैं। जानकारी के मुताबिक़, निर्मल सिंह पर जब हमला हुआ, तब वे पंजाबी में बात कर रहे थे। पगड़ी पहने देख हमलावरों ने उनके साथ गाली-गलौज की। हमले के बाद उनके नाक से ख़ून बहने लगा और वे घायल होकर गिर गए। एक चश्मदीद गुरिंद्र सिंह अटैक के तुरंत बाद वहाँ पहुंचे। उन्होंने बताया कि वो उनके दादा की उम्र के हैं, वे काफ़ी परेशान दिख रहे थे और एक साइड में बैठे थे, उनकी नाक से ख़ून बह रहा था। जिसके बाद गुरिंद्र सिंह उन्हें हॉस्पिटल पहुंचाया।

एक्टिविस्ट ने कहा- अमेरिका में सबसे ज़्यादा सिख निशाना बनते हैं

कम्युनिटी एक्टिविस्ट जपमीत सिंह का मानना है कि न्यूयॉर्क में ऐसी घटना अक्सर होती है। जपमीत के मुताबिक़, ख़ास तौर इन घटनाओं में सिख लोगों को ही निशाना बनाया जाता है। कुछ असामाजिक तत्व पगड़ी बांधे लोगों को टारगेट करते हैं। फ़िलहाल इस मामले की जांच जारी है।

101 1649228090

इस साल मारपीट की दूसरी घटना

अमेरिका में किसी सिख ड्राइवर के साथ मारपीट की ये दूसरी घटना है। इससे पहले इसी साल जनवरी में न्यूयार्क में JFK इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक सिख टैक्सी ड्राइवर के साथ मारपीट की गई थी। मारपीट के दौरान हमलावर टैक्सी ड्राइवर को अपने देश वापस जाने के लिए बोल रहे थे।

Leave a Comment