Whatsapp के आए 3 नए फीचर्स ने यूजर्स को किया ख़ुश, आप भी जानिए और करें Try

नई दिल्ली, 16 अगस्त (The News Air)
व्हाट्सएप विश्व की सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्स में से एक है. चैटिंग से लेकर ऑडियो वीडियो कॉल्स तक, इस पर सब संभव है. हाल ही में, व्हाट्सएप ने एक नया अपडेट जारी किया है जिसने व्हाट्सएप को पूरी तरह बदलकर रख दिया है. आइये देखें यह नये फीचर्स क्या हैं और क्या आप इनका इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं…
कॉल्स में अपने आप जुड़ पाना-इस अपडेट से पहले व्हाट्सएप पर होने वाली कॉल्स में दोबारा जुड़ने के लिए कॉल काटकर फिर शुरू करनी पड़ती थी. अब इस नये फ़ीचर में अगर आपको कॉल की शुरूआत में ऐड किया गया है तो उसके बाद अगर आपकी कॉल कट भी जाती है या आप कॉल मिस कर देते हैं, आप उस कॉल में कभी भी जुड़ सकते हैं. गूगल मीट और जूम के फ़ीचर से मिलता हुआ फ़ीचर वॉइस और वीडियो कॉल्स दोनों के लिए है.
एंड्रॉयड – iOS – एंड्रॉयड -कोई भी इंसान जो एंड्रॉयड से iOS में या iOS से एंड्रॉयड पर शिफ़्ट होना चाहता है उसे इस बात का डर रहता है कि कहीं उसके व्हाट्सएप का डाटा कहीं उड़ न जाए. व्हाट्सएप के अपडेट में यूजर्स की इस समस्या का भी समाधान है. व्हाट्सएप के नये स्मार्ट स्विच फ़ीचर से आप अपनी फाइल्स और चैट हिस्ट्री को बैकअप भी कर पाएंगे और किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फ़ोन में ट्रांसफर भी.
फोटोज-वीडियोज़ को केवल एक बार देख पाना – स्नैपचैट की तरह अब व्हाट्सएप पर भी अगर आप किसी भी फ़ोटो या वीडियो को इस फ़ीचर के साथ किसी को भेजते हैं, तो सामने वाला उसे केवल एक बार देख सकेगा और वह दोबारा नहीं खुलेगा. किसी भी फ़ोटो या वीडियो को सिलेक्ट करने पर भेजने से पहले व्यू वन्स का ऑप्शन आएगा जिसे अगर आपने चुन लिया तो फिर सामने वाला व्यक्ति इसे एक बार के बाद नहीं देख सकेगा. 
ऐसे और भी कई फीचर्स हैं जो व्हाट्सएप के नये अपडेट में देखे जा सकते है. यह फ़ीचर अब सभी एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं।

Leave a Comment