12वीं के नतीजे हो सकते हैं 20 जुलाई तक घोषित

नई दिल्ली, 17 जून (The News Air)
CISCE ISC Result 2021: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सी.आई.एस.सी.ई) की कक्षा 12वीं यानि आई.एस.सी. के रिजल्ट की घोषणा 20 जुलाई 2021 तक की जा सकती है। सी.आई.एस.सी.ई आई.एस.सी रिजल्ट 2021 को लेकर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार काउंसिल द्वारा रद्द की गई आई.एस.सी बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों को जुलाई के तीसरे सप्ताह के दौरान जारी किया जा सकता है। इसके साथ ही सी.आई.एस.सी.ई आई.एस.सी रिजल्ट 2021 को तैयार करने में रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कक्षा 12वीं के साथ-साथ कक्षा 11वीं के इंटर्नल मार्क्स को भी जोड़ा जा सकता है। हालांकि सीआईएससीई द्वारा आईएससी रिजल्ट 2021 को लेकर आधिकारिक रूप से कोई भी घोषणा अभी तक नहीं की गई है और स्टूडेंट्स रिजल्ट की आधिकारिक जानकारी के लिए काउंसिल की वेबसाइट, cisce.org पर समय-समय पर देखते रहें।
सीआईएससीई आज आईएससी इवैल्यूएशन क्राइटेरिया कर सकती है जारी-इस बीच कोरोना महामारी के चलते रद्द की गई सीआईएससीई की आईएससी परीक्षाओं के मद्देनज़र स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया आज 17 जून 2021 को जारी किया जा सकता है। काउंसिल द्वारा आईएससी इवैल्यूएशन क्राइटेरिया सुप्रीम कोर्ट में दायर एक सम्बन्धित जनहित याचिका की आज होने वाली सुनवाई के दौरान प्रस्तुत किए जाने की भी उम्मीद है।
बता दें कि सी.बी.एस.ई और सी.आई.एस.सी.ई. की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने और रिजल्ट वैकल्पिक माध्यमों से जल्द से जल्द जारी किए जाने की मांग को लेकर एडवोकेट ममता शर्मा द्वारा एक ज़न हित याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई थी। इस मामले की पिछली सुनवाई 3 जून 2021 को हुई थी, जिसके दौरान उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों, न्यायमूर्ति ए. एम. खानविल्कर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की खण्डपीठ द्वारा सी.बी.एस.ई और सी.आई.एस.सी.ई दोनो बोर्डों को 12वीं के स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के लिए ‘इवैल्यूएशन क्राइटेरिया’ दो सप्ताह में प्रस्तुत करने को कहा गया था।

Leave a Comment