5500 पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 102 उम्मीदवार फ़र्ज़ी:HSSC ने पंचकूला पुलिस को भेजी..

The News Air- (चंडीगढ़) हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पंचकूला पुलिस को 5500 पुलिस भर्ती प्रकिया में संदिग्ध लोगों की सूची सौंपी है। इन युवाओं के स्क्रूटिंग के दौरान पकड़ा गया। कुछ ने स्वीकार कर लिया कि हमनें पेपर ही नहीं दिया था। अब 102 उम्मीदवार है, जिन्हें हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने भर्ती प्रकिया से बाहर कर दिया और पुलिस को इस मामले की जांच सौंप दी है। पुलिस अब जांच के बाद इन पर एफआईआर दर्ज़ करेगी। चेयरमैन भोपाल सिंह ने बताया कि इसके पीछे गिरोह काम कर रहा है जो कि युवाओं से लाखों रुपये वसूल रहा है। परंतु हमने अपने सिस्टम से इन्हें पकड़ लिया। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

5500 पुलिस भर्ती के लिए क़रीब 30000 युवाओं ने फिजिकल टेस्ट पास किया। इसके बाद इन युवाओं की डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन का काम 3 जनवरी से शुरू किया गया। यह 20 जनवरी तक चलना है। आयोग के पास डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन करवाने के लिए जब उम्मीदवार पहुंचे तो उनकी बायोमेट्रिक एटेंडंस मैच नहीं की। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि आयोग ने संदेह होने पर उसकी वीडियोग्राफी चेक की और लिखित परीक्षा के दौरान सीसीटीवी फुटेज चेक की। वो मैच नहीं की। ऐसे 102 उम्मीदवार मिले गए। 35 उम्मीदवारों की सूची दो से तीन दिन पहले की है। मंगलवार तक ये अब 102 हो गए है।

तीन पुलिस ने पकड़े

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने 17 दिसंबर से लेकर 28 दिसंबर तक पुलिस भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट लिया था। इस दौरान एक की जगह पर दूसरे उम्मीदवार दौड़ लगाते हुए मिले। आयोग ने इन उम्मीदवारों को पुलिस को सौंप दिया। क़रीब तीन ऐसे उम्मीदवार थे। जिनके ख़िलाफ़ पुलिस ने मामला दर्ज़ करके गिरफ़्तार कर लिया।

पंचकूला पुलिस कर रही है जांच

पंचकूला के सेक्टर 5 थाने में पंचकूला पुलिस के एसीपी विजय नेहरा द्वारा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पुलिस कांस्टेबल भर्ती मामले में फिजिकल के दौरान पकड़े गए तीन फ़र्ज़ी अभ्यर्थियों के मामले को लेकर पत्रकार वार्ता की । एसीपी पंचकूला पुलिस विजय नेहरा ने बताया कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के फिजिकल के दौरान कुछ फ़र्ज़ी उम्मीदवारों द्वारा फर्जीवाड़े से फिजिकल देने के मामले में 35 संदिग्ध लोगों की लिस्ट दी है। जिसकी पंचकूला पुलिस द्वारा जांच पड़ताल की जा रही है। पंचकूला पुलिस के एसीपी विजय नेहरा ने बताया कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पुलिस कांस्टेबल भर्ती में लिए जा रहे फिजिकल मामले में पिछले दिनों में पुलिस 3 फ़र्ज़ी उम्मीदवारों को गिरफ़्तार कर चुकी है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पुलिस को 35 संदिग्ध लोगों की सूची भी दी है। जिसको लेकर पंचकूला पुलिस द्वारा जांच पड़ताल की जा रही है। इसमें सम्मिलित लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Comment