ISRO ने ऐप किया तैयार, जो बतायेगा कि किस जगह पर Solar energy की ज्यादा है संभावना

न्यूज ब्यूरो

नई दिल्ली, 21 अप्रैल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक ऐसा ऐप तैयार किया है जो यह बतायेगा कि किस जगह पर सौर ऊर्जा की संभावना ज्यादा है ताकि सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए उचित स्थान का चयन आसान हो सके। इसरो ने सोमवार को बताया कि इसके लिए भूस्थैतिक उपग्रहों से मिली सूचनाओं एवं आंकड़ों का इस्तेमाल किया जायेगा। एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर काम करने वाला यह ऐप इसरो के अहमदाबाद स्थित स्पेस एप्लिकेशन सेंटर द्वारा नवीन
एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की पहल पर विकसित किया गया है। उसने बताया कि यह सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए स्थलों के चयन में काफी कारगर है।

ऐप किसी स्थान पर मासिक/वार्षिक सौर ऊर्जा क्षमता किलोवाट ऑवर प्रति वर्ग मीटर में तथा किसी स्थान विशेष का न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान बतायेगा। साथ ही यह उपग्रह से भेजी गयी तस्वीरों पर उस स्थान की स्थिति, उसका उन्नयन कोण तथा साल के दौरान विभिन्न समय में वहाँ दिन की लंबाई की जानकारी भी देगा। ऐप यह भी बतायेगा कि सौर पैनलों को किस कोण पर लगाना सबसे अच्छा होगा । इसके लिए भूस्थैतिक उपग्रहों कल्पना-1, इनसेट-3डी और इनसेट-3डीआर के आंकड़ों का इस्तेमाल किया जायेगा । ऐप के इस्तेमाल के लिए इंटरनेट कनेक्शन जरूरी होगा । इसकी रिपोर्ट हालांकि पीडीएफ के रूप में सुरक्षित रखकर बाद में भी उसका विश्लेषण किया जा सकता है । ऐप डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटवीईडीएएसडॉटएसएसीडॉटजीओवीडॉटइन से डाउनलोड किया जा सकता है।

Leave a Comment